वेलकम टू इन्टरनेट की बाते

Tuesday 9 July 2013

अपना ब्लॉग बनाये और लोगो तक अपनी जानकारिया पहुचाए

ब्लॉग बनाना बहुत ही आसान है ब्लॉग बनाने के लिए आपके पास जीमेल की आईडी का होना जरुरी है अगर आपकी जीमेल की आईडी नहीं है तो आप सबसे पहले जीमेल पर अपनी आईडी बनाये।

इसके बाद  www.blogger.com खोले और चित्र के अनुसार अपनी जीमेल आईडी का पासवर्ड डाले
पासवर्ड डालने के बाद चित्र के अनुसार Continue to Blogger पर क्लीक करे।
क्लीक करते ही आपके सामने ब्लोगर की आईडी खुल जाएगी जिसमे आपको लेफ्ट साईट दिए गये बटन New Blog पर क्लीक करना है।
क्लीक करते ही आपके सामने एक और विंडो खुलेगी जिसमे आपको अपने ब्लॉग का Tital और अपनी पसंद का Address लिखने के बाद अपनी पसंद का Template सलेक्ट करना है। टेम्पलेट सलेक्ट करने के बाद Create blog पर क्लीक करे।
 क्लीक करते ही आपके सामने आपकी पसंद का ब्लॉग बन कर तैयार हो जाएगा जिसे आप राईट साईट दिए गये बटन View blog पर क्लीक करके देख सकते है।

ब्लॉग तैयार करने के बाद इसमें आपको वो विचार या जानकारिया पोस्ट करनी है जिनके बारे में आपको पता है और आप चाहते हो की लोगो तक आपकी बात पहुचे।
अपने ब्लॉग में नयी पोस्ट करने के लिए आपको अपने ब्लॉग के टाइटल पर क्लीक करना होगा उसके बाद राईट साईट दिए गये बटन New Post पर क्लीक करना है।
क्लीक करते ही आपके सामने एक विंडो खुलेगी जिसमे बिच के खाली बॉक्स में आप अपने विचारो को लिख सकते हो, कोई विडियो या कोई फोटो भी दे सकते हो। ऊपर दिए गये Post title में आपको अपनी पोस्ट का टाइटल लिखना है। वाले आइकन पर क्लीक करके आप पोस्ट हिंदी में लिख सकते है। लिंक वाले बटन पर क्लीक करके आपको जिस भी जगह लिंक देना है उसे सलेक्ट करके लिंक दे सकते है। फोटो वाले आइकन पर क्लीक काके आप अपनी पोस्ट के साथ कोई फोटो भी दे सकते है।
राईट साईट में दिए गये बटन Labels पर क्लीक करके आप अपनी पोस्ट की अलग अलग केटेगरी बना सकते है। सारी सेटिंग करने के बाद आपको ऊपर दिए गये Publish बटन पर क्लीक करना है। Publish पर क्लीक करते ही आपकी पोस्ट आपके द्वारा बनाए गये ब्लॉग पर पहुच जायेगी। जिसे आप View blog पर क्लीक करके देख सकते है।

ब्लॉग बनाने मात्र से ही आपका काम पूरा नहीं होगा अगर आप अपने ब्लॉग के साथ साथ अपनी पहचान बनाना चाहते हो तो आपको अपने ब्लॉग पर रोज कुछ न कुछ पोस्ट करना ही होगा और साथ ही साथ उसे गूगल याहू और भी बहुत से सर्च इंजन के साथ जोड़ना होगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके ब्लॉग तक आ सके ब्लॉग को सर्च इंजन के साथ जोड़ने का तरीका मैंने अपनी इस पोस्ट में दिया हुवा है। ब्लॉग से जुडी और भी जानकारिया आप मेरे ब्लॉग पर देख सकते हो जैसे कि
ब्लॉग को फेसबुक से जोड़ने का तरीका
ब्लॉग को वेबसाईट में बदलने का तरीका
ब्लॉग टेम्पलेट में फोटो लगाने का तरीका
और भी ब्लॉग से जुडी जानकारिया आप मेरे ब्लॉग पर देख सकते है। इस तरह आप अपना ब्लॉग बना सकते है और अपनी जानकारिया लोगो तक पंहुचा सकते है।

Share:

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

Definition List

Unordered List

Support